वैश्विक खबरें

भारत ने किया संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ प्रस्ताव में वोटिंग से परहेज़

न्यूयॉर्क: भारत (India) ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में रूस के “अवैध जनमत संग्रह” (Illegal Referendum) और चार यूक्रेनी क्षेत्रों के कब्जे की निंदा करने वाले एक मसौदा प्रस्ताव पर वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। 15 देशों वाली सुरक्षा परिषद में से 10 देशों ने प्रस्ताव पर वोटिंग की जबकि रूस (Russia) ने वीटो का इस्तेमाल कर प्रस्ताव ख़ारिज कर दिया। भारत, ब्राज़ील, चीन और गैबन ने प्रस्ताव की वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

विज्ञापन

15 देशों के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिका और अल्बानिया द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव के मसौदे पर मतदान किया था। प्रस्ताव ने रूस के “यूक्रेन (Ukraine) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर के क्षेत्रों में अवैध तथाकथित जनमत संग्रह के संगठन” की निंदा की।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मसौदा प्रस्ताव पर परहेज करते हुए, भारत ने यूक्रेन में हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया और वार्ता की मेज पर वापसी के लिए रास्ते खोजने की आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रस्ताव में यह भी घोषणा की गई कि रूस के अस्थायी नियंत्रण के तहत लुहान्स्क, डोनेट्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्ज्या के कुछ हिस्सों में इस साल 23 और 27 सितंबर के बीच किए गए “अवैध तथाकथित जनमत संग्रह” के संबंध में रूस की “गैरकानूनी कार्रवाई” हो सकती है। वैधता” और यूक्रेन के इन क्षेत्रों की स्थिति के किसी भी परिवर्तन का आधार नहीं बन सकता है, जिसमें मास्को द्वारा इनमें से किसी भी क्षेत्र का “कथित विलय” शामिल है।

ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Outhum News
Latest News के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़े

पूरी स्टोरी पढ़िए...

Saksham Nagar

सक्षम वर्तमान में राजनीति विज्ञान और पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। इन्हे पत्रकारिता और समाचार लेखन में 8 महीनो का अनुभव है। अंग्रेजी और हिंदी पर भी इनकी अच्छी पकड़ है।

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button