राष्ट्रीय

लगातार छठी बार इंदौर को मिला सबसे स्वच्छ शहर का खिताब

मध्य प्रदेश के इंदौर को लगातार छठी बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला जबकि सूरत और नवी मुंबई दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। केंद्र सरकार ने नतीजों की घोषणा शनिवार को की। बात करें “स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड्स 2022” तो मध्य प्रदेश को पहला स्थान प्राप्त हुआ जबकि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र को दूसरा और तीसरा स्थान मिला।

विज्ञापन

जहाँ पर इंदौर और सूरत ने अपना स्थान बरकरार रखा तो वहीं विजयवाड़ा ने नवी मुंबई से अपना तीसरा स्थान गँवा बैठा। सर्वे के नतीजों के मुताबिक वे राज्य जिनमे 100 से कम शहरी निकाय हैं उनमे त्रिपुरा को पहला पुरस्कार मिला है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को यहां एक कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए, जिसमें केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य भी शामिल थे।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र का पंचगनी पहले स्थान पर रहा, उसके बाद छत्तीसगढ़ का पाटन (एनपी) और महाराष्ट्र का करहड़ रहा।

1 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में हरिद्वार को सबसे स्वच्छ गंगा शहर घोषित किया गया, इसके बाद वाराणसी और ऋषिकेश का स्थान रहा। पीटीआई बुन बिजनौर को एक लाख से कम आबादी वाले गंगा शहरों में पहला स्थान मिला। इसके बाद क्रमशः कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर हैं।

ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Outhum News
Latest News के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़े

पूरी स्टोरी पढ़िए...

Saksham Nagar

सक्षम वर्तमान में राजनीति विज्ञान और पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। इन्हे पत्रकारिता और समाचार लेखन में 8 महीनो का अनुभव है। अंग्रेजी और हिंदी पर भी इनकी अच्छी पकड़ है।

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button