राष्ट्रीयव्यापार

महंगे हुए लोन, RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट

शुक्रवार (30 September) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक हुई। इस बैठक के खत्म होने के बाद रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने इस बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी साथ ही उन्होंने रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

विज्ञापन

शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने की घोषणा की है। इस तरह रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद अब रेपो रेट 5.90 हो गया है। महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक लगातार रेपो रेट में इजाफा कर रहा है। वहीं बीते महीने पांच अगस्त को भी RBI ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था।

Loan हो जाएंगे महंगे

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद कर्ज महंगा हो जाएगा, क्योंकि बैंकों की बोरोइंग कॉस्ट बढ़ जाएगी। इसके बाद बैंक अपने ग्राहकों पर इसका बोझ डालेगे। होम लोन के अलावा ऑटो लोन और अन्य लोन भी महंगे हो जाएंगे। रेपो दर (Repo Rate) का सीधा संबंध बैंक से लिए जाने वाले लोन (Loan) और ईएमआई (EMI)से है। दरअसल, रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई (RBI) बैंकों को कर्ज देता है।

ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Outhum News
Latest News के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़े

पूरी स्टोरी पढ़िए...

Divya Gupta

दिव्या ने BA और MA की पढाई की हुई है साथ ही पत्रकारिता में पंजाब केसरी से डिप्लोमा किया है। इन्हे पत्रकारिता में 5 साल का अनुभव है। इनकी राजनीति, बॉलीवुड, स्वास्थ में अच्छी पकड़ है। साथ ही दिव्या हमारे युट्युब चैनल की एंकर भी है।

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button