जनता

5G का आनंद उठाने के लिए नहीं बदलना पड़ेगा सिम (SIM)!

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) विसि के माध्यम से 5G सेवा की शुरुआत एक अक्टूबर को करेंगे। गौरतलब है कि देश में चार जगहों पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRI) की तरफ से 5जी का सफल ट्रायल पहले ही किया जा चुका है और 5G लांच होते ही इन चार जगहों पर 5जी सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

विज्ञापन

इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन इंडिया के कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद रहेंगे। इन चार जगहों में दिल्ली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरू की मेट्रो, कांडला पोर्ट और भोपाल की स्मार्ट सिटी का इलाका शामिल है। ट्रायल होने की वजह से इन चार जगहों पर 5G का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है।

वहीं देश के सभी हिस्सों में 5G सेवा की शुरुआत होने की बात करें तो रिलायंस और एयरटेल भी पहले ही अक्टूबर में 5G सेवा शुरू करने की घोषणा कर चुकी है। लेकिन वोडाफोन की तरफ से इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है। रिलायंस ने दिवाली के दौरान देश के प्रमुख शहरों में 5जी शुरू करने और वर्ष 2023 के अंत तक देश के सभी छोटे-बड़े शहरों में 5G सेवा आरंभ करने की घोषणा की थी।

एयरटेल की ओर से भी 5G का सफल ट्रायल कर लिया गया है और अक्टूबर में लांच करने की तैयारी है। टेलीकॉम कंपनियों के मुताबिक 4G सिम से ही 5G सेवा हासिल की जा सकती है, इसलिए 5G सेवा प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को सिम या फोन नहीं बदलना पड़ेगा।

4G सेवा देने में सक्षम अधिकतर फोन पर 5G सेवा भी उपलब्ध होगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फिलहाल ग्राहक 4G पैक के मूल्य पर ही 5G सेवा का आनंद उठा सकेंगे। पूरी तरह से देश भर में शुरू होने के बाद ही 5G पैक के मूल्य में बढ़ोतरी होगी।

ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Outhum News
Latest News के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़े

पूरी स्टोरी पढ़िए...

Outhum News Digital Desk

हर खबर को एक नए अंदाज में हम पहुंचाएंगे आपके पास। बात चाहे फिल्म की हो, जिक्र चाहे राजनीति का हो, खबर चाहे मनोरंजन जगत की हो, हर खबर पर हमारी पैनी नजर है। Outhum News के जरिए हमारी यही कोशिश है कि हम आप तक सही और सटीक खबर पहुंचा सके।

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button